Subscribe Us

सुशांत सिंह राजपूत, बॉलीवुड स्टार, 34 के उम्र मैं चल बसे।

सुशांत सिंह राजपूत, बॉलीवुड स्टार, 34 के उम्र मैं आत्महत्या कर ली।
श्री राजपूत ने, “काई पो चे” फ़िल्म से 2008 में टेलीविजन पर अपनी शुरुआत की थी और “एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी ” ने उन्हें वो कामयाबी दी जिसके लिए सब तरसते हैं।

भारतीय फिल्मों और टेलीविजन कार्यक्रमों के प्रमुख अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत रविवार को मुंबई में अपने घर में मृत पाया गया। उनकी उम्र 34 थी।

उनके परिवार से एक बयान में उनकी मृत्यु की पुष्टि की गई थी, जिसमें एक  भी कारण का उल्लेख नहीं था। मुंबई में पुलिस ने कहा कि श्री राजपूत की मौत एक आत्महत्या थी, और इसकी जांच चल रही है।

परिवार के बयान में लिखा गया है, '' हमें यह साझा करने में दुख है कि सुशांत सिंह राजपूत अब हमारे साथ नहीं हैं। “हम अपने प्रशंसकों से अनुरोध करते हैं कि वे उन्हें अपने विचारों में रखें और उनके जीवन और उनके काम का जश्न मनाएं जैसे उन्होंने अब तक किया है। हम मीडिया से अनुरोध करते हैं कि इस दुख की घड़ी में गोपनीयता बनाए रखने में हमारी मदद करें। ”

श्री राजपूत ने टेलीविजन पर अपने अभिनय करियर की शुरुआत की, जहां उन्हें एक कार मैकेनिक के रूप में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता था, मानव देशमुख, "पवित्रा रिश्ता" में, एक साबुन ओपेरा, जो 2009 में शुरू हुआ था। 2011 में शो छोड़ने के बाद, उन्होंने अपना अभिनय की सुरुवात की। 2013 में “काई पो छे” में बॉलीवुड डेब्यू, चेतन भगत के एक उपन्यास पर आधारित फिल्म। " उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड नामांकन भी मिला।







श्री राजपूत की मृत्यु की खबर ने भारत के फिल्म उद्योग के माध्यम से और एक ऐसे देश के माध्यम से सदमे की लहरें भेजीं, जो कई महीनों से जारी कॉरोनोवायरस के मामलों की लड़ाई जारी रखे हुए हैं। कई प्रमुख नेताओं और अभिनेताओं ने शोक व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री राजपूत को ट्विटर पर लिखा की  "एक उज्ज्वल युवा अभिनेता जल्द ही चले गए,"।

मोदी ने लिखा, "मनोरंजन की दुनिया में उनके उदय ने कई लोगों को प्रेरित किया और वह कई यादगार प्रदर्शनों में पीछे  छोर गए।"

अभिनेता शाहरुख खान ने श्री राजपूत की मृत्यु को "अत्यंत दुखद ... और इतना चौंकाने वाला" कहा, और उनकी "ऊर्जा, उत्साह और उनकी पूर्ण प्रसन्न मुस्कान" की प्रशंसा की। अभिनेता अक्षय कुमार ने भी अविश्वास व्यक्त किया और कहा ,श्री राजपूत न "एक प्रतिभाशाली अभिनेता था।"

अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, ने अपने अनुभव को साथ लेके मनोविज्ञानिक दबा के बारे मैं ट्विटर पर हैशटैग "#YouAreNotAlone" के साथ एक बयान पोस्ट करते हुए कहा, "मैं बाहर पहुंचने के महत्व के बारे में पर्याप्त तनाव नहीं ले सकती।"

श्री राजपूत नायक और चरित्र भूमिकाओं दोनों में सहज थे, और उन्हें परदे पर उतार-चढ़ाव के लिए जाना जाता था। 2016 में, उन्होंने “एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी, ”भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के उदय के बारे में जो थी उस मैं काम किया था। यह 2016 की सबसे अधिक कमाई वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक थी, और श्री राजपूत को उनके प्रदर्शन के लिए फिर से प्रशंसा मिली, कई पुरस्कार नामांकन और बहुत सी जीत हासिल की।













सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी, 1986 को भारत के बिहार राज्य के पटना में हुआ था। उनके पिता, कृष्ण कुमार सिंह, एक इंजीनियर थे और उनकी माँ उषा सिंह एक गृहिणी थीं। सुशांत अपने पांच बच्चों में सबसे छोटे थे और इकलौता लड़के थे।

श्री राजपूत ने अपनी सफलता का श्रेय अक्सर अपनी माँ को दिया, जिनकी मृत्यु 2002 में जब राजपूत की आयु 16 वर्ष की  थी। उन्होंने बाद में याद करते हुए कहा, "उनके बाद मेरे जीवन में एक रिक्तता थी क्योंकि वह एकमात्र थीं जिनके साथ मैं सब कुछ पर चर्चा करता था।"

उन्होंने कॉलेज में अभिनय और नृत्य कक्षाएं लीं, जो अंततः प्रसिद्ध कोरियोग्राफर श्यामक डावर के लिए एक डांसर बन गईं। श्री देवर की मंडली के साथ, श्री राजपूत ने कई बॉलीवुड कार्यक्रमों में प्रदर्शन किया, जिसमें 2005 में फिल्मफेयर पुरस्कार और 2006 में कॉमनवेल्थ खेल शामिल थे।

श्री राजपूत बाद में मुंबई चले गए, दो साल से अधिक समय तक एक थिएटर ग्रुप से जुड़े रहे, जिस दौरान उन्होंने अपना पहला विज्ञापन दिया। 2008 में, उन्हें एक टेलीविज़न कास्टिंग एजेंसी द्वारा देखा गया था, जिसने एक ड्रामा सीरीज़ "किस देश में है मेरा दिल" में अपने टेलीविज़न डेब्यू का नेतृत्व किया था। उन्होंने प्रीत सिंह जुनेजा, नायक, प्रेम जुनेजा के सौतेले भाई की भूमिका निभाई। श्री राजपूत के चरित्र को श्रृंखला में पहले ही मार दिया गया था।

2010 में, वह "झलक दिखला जा" के चौथे सीज़न में, अंकिता लोखंडे के साथ "डांसिंग विद द स्टार्स" के भारत के संस्करण, अपने "पवित्रा रिश्ता" सह-कलाकार और उस समय अंकिता लोखंडे उनकी प्रेमिका के रूप में देखी जा रही थी। श्री राजपूत दूसरे स्थान पर रहे थे उस शो मैं।

श्री राजपूत की सबसे हालिया फिल्म "ड्राइव" थी, जो धर्मा प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित एक वेब-सिरीज़ जो कि -नेटफ्लिक्स की फिल्म थी।

वह जॉन ग्रीन द्वारा 2012 के उपन्यास, "द फॉल्ट इन आवर स्टार्स" पर आधारित फिल्म "दिल बेचेरा" के स्टार भी हैं। महामारी के कारण मई में फ़िल्म की निर्धारित रिलीज़ स्थगित कर दी गई थी।

श्री राजपूत अपने पिता और चार बड़ी बहनों श्वेता सिंह कीर्ति, रितु सिंह, मीतू सिंह और नीटू सिंह से छोटे  हैं।




भगवान इस परिस्थिति मैं श्री राजपूत के परिवार  को हिमत प्रदान करें। भगवान राजपूत को स्वर्ग मैं जगह प्रदान करें।


























Post a Comment

0 Comments